Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

दिवाली पूजन में मां लक्ष्मी की विशेष कृपा पाने के लिए ये एक चीज चढ़ाना ना भूलें, देवी लक्ष्मी होंगी अत्यंत प्रसन्न

WD Feature Desk
सोमवार, 28 अक्टूबर 2024 (08:27 IST)
Sharad Purnima and maa Lakshmi

Diwali 2024: भारत में दीपावली को विशेष महत्व दिया जाता है। यह पर्व सिर्फ रोशनी और उत्सव का नहीं, बल्कि धन-धान्य और समृद्धि का प्रतीक है। दीपावली की रात मां लक्ष्मी का विशेष पूजन होता है, जिसमें लोग देवी को प्रसन्न करने के लिए कई चीजें चढ़ाते हैं। मान्यता है कि अगर पूजन में सही चीजें चढ़ाई जाएं तो मां लक्ष्मी अत्यंत प्रसन्न होकर घर में सुख, शांति, और समृद्धि का आशीर्वाद देती हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि एक खास चीज, जिसे पूजन में चढ़ाने से मां लक्ष्मी आपसे प्रसन्न होती हैं।

दीपावली पूजन में मां लक्ष्मी को चढ़ाएं यह एक विशेष चीज़
दीपावली पर मां लक्ष्मी का स्वागत करना भारतीय परंपरा का अभिन्न हिस्सा है। लेकिन सवाल उठता है कि ऐसी कौन-सी चीज है जिसे चढ़ाने से मां लक्ष्मी अत्यंत प्रसन्न होती हैं? वह चीज है कमल का फूल। जी हां, कमल का फूल मां लक्ष्मी को अत्यंत प्रिय माना गया है और इसे पूजन में शामिल करने से देवी अत्यधिक प्रसन्न होती हैं।

कमल का फूल क्यों है मां लक्ष्मी को प्रिय?
कमल का फूल देवी लक्ष्मी का प्रतीक है। यह पवित्रता, सुंदरता और शांति का प्रतीक माना जाता है, ठीक वैसे ही जैसे देवी लक्ष्मी हमारे जीवन में सुख, समृद्धि और शांति लेकर आती हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, दीपावली की रात मां लक्ष्मी का स्वागत कमल के फूल से करने पर देवी का आशीर्वाद घर में बना रहता है। यही कारण है कि विशेष रूप से दीपावली पूजन के दौरान कमल का फूल चढ़ाने की परंपरा प्राचीन काल से चली आ रही है।

कमल का फूल कैसे चढ़ाएं?
दीपावली की रात पूजा करते समय मां लक्ष्मी की मूर्ति या तस्वीर के सामने एक सुंदर कमल का फूल रखें। इसके अलावा, दीपक जलाते समय भी कमल का फूल उनके चरणों में अर्पित करें। पूजा के समय इसे धूप, दीप, और मिठाई के साथ रखें और मन में सच्ची श्रद्धा से प्रार्थना करें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा आपके जीवन पर बनी रहती है।

दीपावली के पावन अवसर पर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कमल का फूल अर्पित करना अत्यंत शुभ माना गया है। यह एक ऐसा उपाय है जो मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के साथ-साथ आपके घर में सुख-समृद्धि और शांति का भी संचार करता है। तो इस दीवाली, मां लक्ष्मी का स्वागत करें एक सुन्दर कमल के फूल से और पाएं देवी का आशीर्वाद।
 
अस्वीकरण /Disclaimer : सेहत, ब्यूटी केयर, आयुर्वेद, योग, धर्म, ज्योतिष, वास्तु, इतिहास, पुराण आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार जनरुचि को ध्यान में रखते हुए सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इससे संबंधित सत्यता की पुष्टि वेबदुनिया नहीं करता है। किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।
 
 

सम्बंधित जानकारी

सभी देखें

ज़रूर पढ़ें

धनतेरस पर इस समय करते हैं यम दीपम, पाप और नरक से मिलती है मुक्ति, नहीं रहता अकाल मृत्यु का भय

Dhanteras 2024 Date: धनतेरस पर करें नरक से बचने के अचूक उपाय

Dhanteras ki katha: धनतेरस की संपूर्ण पौराणिक कथा

Dhanteras 2024 date and time: धनतेरस पर भगवान धन्वंतरि और यमदेव की पूजा का शुभ मुहूर्त

Dhanteras kab hai 2024: वर्ष 2024 में कब है धनतेरस का त्योहार, 29 या 30 अक्टूबर को?

सभी देखें

धर्म संसार

Diwali story 2024: धनतेरस से दीपावली तक कौन करता है पृथ्वी पर शासन, पढ़ें रहस्यमयी कथा

Diwali 2024: कैसे करें दीपावली पर एकाक्षी नारियल सिद्धि साधना, जानें सरल उपाय

धनतेरस के दिन जरूर लगाएं ये पौधा, दरिद्रता और रोगों से मिलेगी मुक्ति

दीपावली पर ऐसे बढ़ाएं चेहरे की चमक : कॉन्टूरिंग से पाएं परफेक्ट फेस लुक

दीपावली पर अस्थमा को कहें अलविदा : अपनाएं ये खास योग टिप्स

આગળનો લેખ
Show comments