Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
मंगलवार, 15 अक्टूबर 2024
webdunia

दिवाली से पहले घर से हटा दें ये पांच चीजें, तभी होगा मां लक्ष्मी का आगमन

दिवाली से पहले घर से हटा दें ये पांच चीजें, तभी होगा मां लक्ष्मी का आगमन

WD Feature Desk

, गुरुवार, 24 अक्टूबर 2024 (11:38 IST)
Diwali cleaning Hacks

Diwali home cleaning: दिवाली, रोशनी और समृद्धि का त्योहार, हर साल पूरे धूमधाम से मनाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मां लक्ष्मी को आकर्षित करने के लिए आपके घर से कुछ चीज़ें हटा देना आवश्यक होता है? इन चीज़ों के कारण नकारात्मक ऊर्जा घर में आ जाती है, जो मां लक्ष्मी के आगमन में बाधा डालती है। यहां हम आपको बताएंगे वे पांच चीज़ें जिन्हें दिवाली से पहले घर से हटा देना चाहिए ताकि देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त हो सके।

1. टूटी-फूटी वस्तुएं
पुरानी या टूटी हुई वस्तुएं जैसे बर्तन, फर्नीचर, या कांच का सामान घर में नकारात्मक ऊर्जा फैलाते हैं। इसे तुरंत घर से हटा देना चाहिए। ये वस्तुएं घर में आर्थिक समृद्धि में रुकावट पैदा कर सकती हैं।

2. कबाड़ और फालतू सामान
घर में फालतू कबाड़ जैसे पुरानी किताबें, कपड़े या इलेक्ट्रॉनिक सामान घर की ऊर्जा को धीमा कर देते हैं। इस कबाड़ को हटाकर घर में नई ऊर्जा का प्रवाह करें और मां लक्ष्मी के आगमन के लिए स्थान बनाएं।

3. सूखे पौधे और मुरझाए फूल
सूखे पौधे या मुरझाए फूल नकारात्मकता का प्रतीक होते हैं। इन्हें घर से बाहर निकालने से जीवन में तरोताजा ऊर्जा का संचार होता है, जिससे मां लक्ष्मी का स्वागत सही ढंग से किया जा सकता है।
ALSO READ: इस धनतेरस पर सुख-समृद्धि के लिए तुलसी के ये उपाय आजमाएं, बड़ी समस्याओं के लिए ये उपाय हैं कारगर
 
4. टूटे हुए दर्पण
दर्पण, वास्तु शास्त्र में, घर की ऊर्जा को दोगुना करने का कार्य करता है। लेकिन टूटा हुआ दर्पण नकारात्मक ऊर्जा का स्रोत बन जाता है, जो परिवार के सदस्यों के मानसिक और आर्थिक स्वास्थ्य पर असर डाल सकता है।

5. पुराने और फटे हुए कपड़े
पुराने, फटे हुए या खराब कपड़े घर में गरीबी और अभाव की ऊर्जा लाते हैं। दिवाली से पहले इन्हें हटा देना चाहिए ताकि घर में सकारात्मकता बनी रहे और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त हो।

दिवाली के शुभ अवसर पर मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए घर से इन 5 चीज़ों को हटा देना अत्यंत महत्वपूर्ण है। घर में स्वच्छता और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह सुनिश्चित करने से सुख-समृद्धि और शांति का आगमन होता है। इस दिवाली, सही तैयारी से मां लक्ष्मी का स्वागत करें और जीवन में समृद्धि लाएं।

 
अस्वीकरण (Disclaimer) : सेहत, ब्यूटी केयर, आयुर्वेद, योग, धर्म, ज्योतिष, वास्तु, इतिहास, पुराण आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार जनरुचि को ध्यान में रखते हुए सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इससे संबंधित सत्यता की पुष्टि वेबदुनिया नहीं करता है। किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

 

Share this Story:

Follow Webdunia gujarati

આગળનો લેખ

इस धनतेरस पर सुख-समृद्धि के लिए तुलसी के ये उपाय आजमाएं, बड़ी समस्याओं के लिए ये उपाय हैं कारगर