Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
मंगलवार, 15 अक्टूबर 2024
webdunia

ज्ञान की देवी मां सरस्वती का पर्व है वसंत पंचमी

ज्ञान की देवी मां सरस्वती का पर्व है वसंत पंचमी
webdunia

पं. अशोक पँवार 'मयंक'

वसंत पंचमी वसंत के आगमन का सूचक होती है। यह पर्व माघ मास में शुक्ल पक्ष की पंचमी के दिन मनाया जाता है। इस बार यह पर्व बुधवार, 1 फरवरी 2017 को मनाया जाएगा। 


 
पूजन मुहूर्त :  इस दिन पूजन सुबह 7.10 से 8.28 अमृत चौघडिया में व फिर 9.51 से 11.09 तक शुभ के चौघडिया में करें। 
वसंत पंचमी के दिन भगवान श्रीहरि, भगवान श्रीकृष्ण के साथ राधाजी एवं शिक्षा की देवी माता सरस्वती की पूजा की जाती है। इस दिन पीले फूल, गुलाल, धूप, दीप आदि से पूजा की जाती है। पूजा में केसरिया भात व केसरिया हलवे का श्रद्धापूर्वक भोग लगाकर स्वयं भी प्रसादस्वरूप सेवन करने की परंपरा है।
 
वसंत पंचमी पर्व का ज्ञान की देवी मां सरस्वती से संबंधित है। मां सरस्वती बुद्धि, ज्ञान व संगीत की देवी हैं। इस दिन को माता सरस्वती के जन्मोत्सव के रूप में भी मनाया जाता है। यह पर्व ऋतुओं के राजा वसंत का पर्व है। यह दिन बसंत ऋतु से शुरू होकर फाल्गुन माह की कृष्ण पक्ष की पंचमी तक रहता है। यह पर्व कला व शिक्षाप्रेमियों के लिए विशेष महत्व रखता है। 
 
वसंत ऋतु में चहुंओर प्रकृति अपनी खूबसूरती उड़ेलकर खुशबूनुमा वातावरण देती है। प्रकृति अपनी छटा में संगीत भर देती है और मन को प्रफुल्लित कर देती है इसीलिए यह पर्व और भी महत्वपूर्ण हो जाता है।
एक किंवदंती के अनुसार इस दिन ब्रह्माजी ने सृष्टि की रचना की थी। यह त्योहार उत्तर भारत में पूर्ण हर्षोल्लास से मनाया जाता है। एक अन्य पौराणिक कथा के अनुसार इस दिन भगवान श्रीराम ने माता शबरी के जूठे बेर खाए थे, इस उपलक्ष्य में वसंत पंचमी का त्योहार मनाया जाता है।

 

Share this Story:

Follow Webdunia gujarati

આગળનો લેખ

28 जनवरी 2017 : क्या कहती है आपकी राशि