Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

1983 चैंपियन्स ने भूखे पेट गुजारी थी रात, लता मंगेशकर के कारण मिल पाई थी इनामी राशि

WD Sports Desk
शुक्रवार, 5 जुलाई 2024 (12:27 IST)
1983 में कपिल देव की अगुवाई में भारत ने वेस्टइंडीज जैसी तगड़ी टीम को हराकर करिश्मा तो कर ही दिया था लेकिन टीम और फैंस इस जश्न के लिए तैयार ही नहीं थे।

कल भारतीय टीम के जश्न से जुड़ी हर जानकारी फैंस मीडिया के जरिए जान चुके हैं। लेकिन 1983 में जब भारतीय टीम खिताब जीत तो जीत के बाद से ही जश्न के मायने ही अलग थे।

टीम को खाना तक नसीब नहीं हुआ था क्योंकि रात 9 बजे होटल बंद हो गया था। हालांकि उस रात टीम इंडिया के पास शैंपेन थी। लेकिन यह शैंपेन भी भारत ने वेस्टइंडीज टीम के कप्तान क्लाइव लॉयड से उधार ली थी।

वेस्टइंडीज टीम अपनी टीम की जीत के प्रति आश्वस्त थी लेकिन जब नतीजा इसके उलट आया तो पूरा ड्रेसिंग रुम गमगीन था। कपिल देव  इंडीज के ड्रेसिंग रुम गए और उन्होंने क्लाइव लॉयड से पूछा कि क्या हम शैंपेन ले जा सकते हैं क्योंकि हमारे पास नहीं है। तो लॉयड ने इशारा भर कर दिया।

इसके बाद भारतीय टीम की हवाई यात्रा हुई। इकॉनोमी क्लास में टीम को लाया गया। टीम के पास सोने की व्यवस्था नहीं थी। इसके बाद भारतीय टीम जब दिल्ली में उतरी तो उनका स्वागत तत्तकालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने किया।  

दिल्ली से टीम फिर मुंबई गई, जैसा कल हुआ था। जहां कल जश्न हुआ था वहां एक सीधी सी बस उस दौर में चली थी। जितनी भीड़ कल थी उतनी भीड़ उस जमाने में तो नहीं थी। लेकिन फिर भी बस के दोनों तरफ लोगों का तांता जमा हुआ था।

अगर इनामी राशी की बात की जाए तो तब के दौर में भारतीय टीम को 3 लाख रुपए का इनाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने दिया था जो आज के 20 करोड़ रुपए से काफी कम है।

ऐसा ही हाल बीसीसीआई के ईनामी राशी का था। बीसीसीआई के पास तब के दौर में भारतीय टीम को ईनामी राशी देने के लिए 20 लाख रुपए की रकम तक नहीं थी। लेकिन गायिका लता मंगेशकर ने क्रिकेट में दिलचस्पी के कारण फंड रेसिंग कॉन्सर्ट के लिए हां कर दी।  

लता मंगेशकर के इस कार्यक्रम के कारण टीम इंडिया को 20 लाख की इनामी राशि मिल सकी। इसके एवज ने बोर्ड ने लता मंगेशकर के लिए 2 टिकट भारतीय टीम के मैच के लिए आजीवन दिए।कल टीम इंडिया को सिर्फ भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड से 125 करोड़ रुपए मिले हैं। यह अपने आप में बताता है कि अब वित्तीय तौर पर कितना सशक्त हो गया है।<>

सम्बंधित जानकारी

सभी देखें

ज़रूर पढ़ें

बांग्लादेशी पुरुष क्रिकेटरों का भारतीय महिलाओं ने शॉल से किया स्वागत तो BCCI पर भड़के फैंस

पूरे Diamond League में ओलंपिक के इस कांस्य पदक विजेता से आगे नहीं निकल पाए नीरज चोपड़ा

बांग्लादेशी हिंदुओं के लिए भारतीय क्रिकेटर्स बांह पर काली पट्टी बांध कर उतरें, फैंस ने की मांग

INDvsPAK हॉकी मैच में हूटर बजने से पहले आपस में भिड़े खिलाड़ी (Video)

INDvsBAN सीरीज को रद्द करने की मांग ने पकड़ा जोर, BCCI से नाराज फैंस

सभी देखें

नवीनतम

जर्मनी ने भारत को 2-0 से हराया, 8 पेनल्टी कॉर्नर और स्ट्रोक्स नहीं भुना पाया भारत

सोशल मीडिया पर केएल राहुल की आलोचना करने वालों पर भड़के कोच गौतम गंभीर

INDvsNZ पुणे टेस्ट में करना होगा पलटवार, न्यूजीलैंड इतिहास रचने को तैयार

INDvsNZ T20I चैंपियन के खिलाफ महिला टीम उतरेगी वनडे विश्वकप की तैयारी करने

INDvsNZ दूसरे टेस्ट में केएल राहुल की जगह सरफराज खान ड्रॉप हो तो हैरान ना होना

આગળનો લેખ
Show comments