Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
मंगलवार, 15 अक्टूबर 2024
webdunia

इस धनतेरस पर सुख-समृद्धि के लिए तुलसी के ये उपाय आजमाएं, बड़ी समस्याओं के लिए ये उपाय हैं कारगर

इस धनतेरस पर सुख-समृद्धि के लिए तुलसी के ये उपाय आजमाएं, बड़ी समस्याओं के लिए ये उपाय हैं कारगर

WD Feature Desk

, गुरुवार, 24 अक्टूबर 2024 (11:20 IST)
Dhanteras Tulsi Remedies

Dhanteras Tulsi Remedies : धनतेरस हिंदू धर्म में सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। यह दिन धन और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। इस दिन भगवान धन्वंतरि और देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है, जिससे घर में सुख-समृद्धि और धन की प्राप्ति होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी के कुछ उपाय अपनाकर आप इस दिन अपने जीवन की बड़ी से बड़ी समस्याओं का हल पा सकते हैं और धन लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं? आइए जानते हैं धनतेरस 2024 पर तुलसी के खास उपाय।

धनतेरस का महत्व (Dhanteras Importance)
धनतेरस का पर्व दीपावली के पांच दिवसीय उत्सव की शुरुआत करता है। इस दिन लोग अपने घरों में नए बर्तन, आभूषण या अन्य कीमती सामान खरीदते हैं, जो शुभ माना जाता है। इस दिन भगवान धन्वंतरि की पूजा करके स्वास्थ्य और समृद्धि की कामना की जाती है।

तुलसी के विशेष उपाय (Tulsi Ke Vishesha Upay)
1. तुलसी के पौधे के सामने दीप जलाएं (Light a Lamp in Front of Tulsi)
धनतेरस की शाम तुलसी के पौधे के सामने घी का दीपक जलाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है। साथ ही, यह उपाय देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करता है, जिससे घर में धन की वृद्धि होती है। यह मान्यता है कि तुलसी में सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने की अद्भुत क्षमता होती है।

2. तुलसी में कच्चा दूध चढ़ाएं (Offer Raw Milk to Tulsi)
धनतेरस के दिन तुलसी में कच्चा दूध अर्पित करने से जीवन की परेशानियों का निवारण होता है। यह उपाय आपकी मनोकामनाओं को पूरा करने में सहायक होता है। इसके साथ ही, इस उपाय से भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

3. तुलसी की माला बनाएं (Make a Tulsi Garland)
तुलसी की माला से भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करें। यह उपाय धनतेरस के दिन विशेष लाभकारी माना गया है। इससे जीवन की आर्थिक परेशानियां दूर होती हैं और धन की प्राप्ति होती है।
ALSO READ: इस धनतेरस अपनी राशि के अनुसार खरीदें ये वस्तुएं, लक्ष्मी माता की कृपा से हमेशा भरी रहेगी तिजोरी
 
धनतेरस पर तुलसी के उपाय के फायदे (Benefits of Tulsi Remedies on Dhanteras)
आर्थिक लाभ: तुलसी के उपाय से धन की कमी दूर होती है और नए अवसर प्राप्त होते हैं।
मानसिक शांति: तुलसी की पूजा से मानसिक तनाव कम होता है और सकारात्मक ऊर्जा मिलती है।
पारिवारिक सुख: तुलसी के उपाय घर के वातावरण को शुद्ध करते हैं और पारिवारिक कलह को समाप्त करते हैं।

तुलसी को हिंदू धर्म में पवित्र पौधा माना जाता है। इसे देवी लक्ष्मी का प्रतीक भी कहा जाता है। धनतेरस के दिन तुलसी से जुड़े उपाय करने से आपके जीवन की परेशानियां खत्म हो सकती हैं। तुलसी की पूजा और उपाय से न सिर्फ धन की प्राप्ति होती है, बल्कि मानसिक शांति और सुख-समृद्धि भी मिलती है।

अस्वीकरण (Disclaimer) : सेहत, ब्यूटी केयर, आयुर्वेद, योग, धर्म, ज्योतिष, वास्तु, इतिहास, पुराण आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार जनरुचि को ध्यान में रखते हुए सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इससे संबंधित सत्यता की पुष्टि वेबदुनिया नहीं करता है। किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।


Share this Story:

Follow Webdunia gujarati

આગળનો લેખ

अखंड गुरु पुष्य नक्षत्र का शुभ संयोग आज, इस दिन क्या करें, जानें 20 काम की बातें